Tuesday , November 12 2019
Home / Crime / जयपुर के दो इंजीनियरों ने अमेजन से लूटे 20 करोड़, पकड़े नहीं जाते तो 100 करोड़ लूट लेते

जयपुर के दो इंजीनियरों ने अमेजन से लूटे 20 करोड़, पकड़े नहीं जाते तो 100 करोड़ लूट लेते

आनलाइन बिक्री से देश के छोटे दुकानदारों का गला घोंटने वाली अमेजन कम्पनी को 20 करोड़ का चूना लगाने वाले जयपुर के दो इंजीनियरों को पुलिस ने दबोच लिया है। इनमें से एक बी—टेक डिग्री धारी है और दूसरा आईटीआई का डिप्लोमाधारक है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ के गोतमपल्ली क्षेत्र से साइबर क्राइम सेल ने अमेजन कंपनी को करोड़ों रुपये का चूना लगाने वाले दो जालसाजों को गिरफ्तार कर लिया।

 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हजरतगंज की साइबर क्राइम सेल और गोतमपल्ली पुलिस ने अमेजन कंपनी को करीब 20 करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले गिरोह के दो सदस्यों रोहित सोनी और राहुल सिंह राठौर को गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि अमेजन कंपनी के अधिकारियों ने यहां साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई थी कि कुछ लोग अमेजन की वेबसाइट पर जाकर फर्जी नाम पते से खाते बनाकर उसे 20 करोड़ का चूना लगा चुके हैं। उन्हीं खातों के नाम से वे-प्रोटीन एवं एप्पल कंपनी के महंगे डिजिटिल गिफ्ट बुक कराते थे। सामान मिलने पर आर्डर रद्द करा देते थे।

ये लोग फर्जी स्टीकर लगाकर उन डिब्बे में घटिया सामान भरकर कंपनी को वापस भेजते थे और आर्डर रद्द होने पर जो पैसा आता था, उसे निकाल लेते थे। उन्होंने बताया कि गिरोह के सदस्य 2017 से अब तक करीब 20 करोड़ रुपये का ऐमजन को चूना लगा चुके हैं। नैथानी ने बताया कि उन्होंने उत्तर प्रदेश के अलावा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, छत्तीसगढ़ और गुजरात आदि राज्यों में जाकर फर्जी खाते खुला रखे थे। गिरफ्तार दोनों जालसाज मूलरूप से जयपुर (राजस्थान) के हैं। इनकी उम्र 24 से 26 साल के बीच है। एक बी-टेक और एक आईटीआई किए हुए है।

इन लोगों ने लखनऊ के आलमबाग इलाके में समर विहार कालोनी में किराये का मकान ले रखा था और वहीं अपना कार्यालय बना रहा था। मौके से बड़ी मात्रा में प्रोटीन के ​डिब्बे, 29 मोबाइल सिम कार्ड और नामचीन कंपनियों के फर्जी स्टीकर आदि बरामद किए गये। गौरतलब है कि इसके पहले भी इसी तरह के जालसाजी करने वाले गिरोह के तीन बदमाशों को लखनऊ की साइबर क्राइम सेल ने गिरफ्तार किया था।

About Ram Kumar

Check Also

झूठी शादी रचाकर प्रेमिका को बेचने के लिए मुंबई ले गया प्रेमी लेकिन बच निकल भागी ये युवती!

राजस्थान के बीकानेर में एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। एक युवती ने आरोप लगाया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *