National

रात के अंधेरे में एलएसी में घुसने की कोशिश, चौकन्ने सैनिकों ने खदेड़ा

डराने के लिए कुछ राउंड फायरिंग

नई दिल्ली. वास्तविक नियंत्रण रेखा के पार घात लगाकर बैठे चीनी सैनिकों ने एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसने का प्रयास किया लेकिन चौकन्ने जवानों ने उन्हें वापस जाने पर मजबूर कर दिया। सात सितम्बर की इस घटना के बाद ही चीन ने फिर झूठा आरोप लगाया कि भारतीय सेना ने एलएएसी पार करने की कोशिश की।

इस बीच भारत ने आरोप लगाया है कि वह वास्तविक नियंत्रण रेखा पर उसके सैनिकों की भड़काऊ गतिविधियो को छिपाने के लिए गुमराह करने वाले बयान दे रहा है। रक्षा मंत्रालय ने चीन के इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया कि उसके सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भड़काने वाली गतिविधियां कर रहे हैं। भारत ने स्पष्ट किया है कि चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा पर यथास्थिति बदलने की कोशिश कर रहे हैं जिसे भारतीय सैनिकों ने बार बार विफल किया है।

भारत वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव कम करने और स्थिति सामान्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन चीन निरंतर उकसाने वाली गतिविधियों में लिप्त है। भारतीय सेना ने कभी भी एलएसी का अतिक्रमण करने की कोशिश नहीं की और न ही कभी फायरिंग सहित कोई उकसाने वाली कार्रवाई की है।

चीनी सैनिक समझौतों का खुलेआम उल्लंघन करते हुए उकसाने वाली कार्रवाई कर रहे हैं और सैन्य, राजनयिक और राजनीतिक स्तर पर हो रही बातचीत को धत्ता बता रहे हैं। सात सितम्बर के घटनाक्रम में चीनी सैनिकों ने एलएसी पर बनी हमारी एक अग्रिम चौकी की ओर बढने की कोशिश की जिस पर भारतीय सैनिकों ने उन्हें आगाह किया तो चीनी सैनिकों ने डराने के लिए कुछ राउंड फायरिंग भी की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Notifications    Ok No thanks