Rajasthan Board of Secondary Education Ajmer revised exam timetable: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर का संशोधित परीक्षा टाइमटेबल जारी, मार्च की इस तारीख को पहली परीक्षा

Rbse revised exam timetable: देश भर में परीक्षाओं की गोपनीयता के लिए प्रसिद्ध राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर (Rajasthan Board of Secondary Education Ajmer) ने बारहवीं (12th)के सभी संकायों के विद्यार्थियों की परीक्षाओं का संशोधित टाइमटेबल जारी कर दिया है। बोर्ड ने घोषणा की है कि संशोधित टाइमटेबल के अनुसार बारहवीं (12th) के विद्यार्थियों की पहली परीक्षा 5 मार्च को होगी। इस दिन सुबह 8:30 से 11:45 बजे तक अंग्रेजी विषय की परीक्षा होगी।

बोर्ड के मुताबिक 6 मार्च को दर्शनशास्त्र और 7 मार्च को हिंदी अनिवार्य विषय का पेपर होगा। इसके बाद रविवार 8 मार्च के अवकाश के साथ ही 9 और 10 मार्च को होली का अवकाश रहेगा।
होली के अवकाश के बाद 11 से 13 मार्च तक लगातार तीन दिन परीक्षा होगी और 14 मार्च को रविवार के अवकाश के साथ ही 15 मार्च को (गैप)अंतराल रहेगा। इसके बाद 16 से 21 मार्च शनिवार तक छह दिन लगातार परीक्षाएं होंगी। रविवार 22 मार्च के अवकाश के बाद 23 और 24 मार्च को परीक्षाएं होंगी। बुधवार 25 मार्च को चेटीचंड का अवकाश होने से परीक्षा नहीं होगी। इसके बाद 26 से 28 मार्च तक तीन दिन परीक्षा के बाद 29 मार्च को रविवार का अवकाश रहेगा।
बोर्ड टाइमटेबल के अनुसार 30 मार्च से बुधवार 01 अप्रेल तक परीक्षा के बाद 02 अप्रेल को रामनवमी की छुट्टी रहेगी। शुक्रवार 3 अप्रेल को अंतिम पेपर के बाद बारहवीं (12th) के विद्यार्थियों की परीक्षा समाप्त हो जाएगी।
इसी तरह उपाध्याय माध्यमिक के विद्यार्थियों की परीक्षा भी संशोधित टाइमटेबल के अनुसार गुरुवार 5 मार्च से 03 अप्रेल 2020 तक होगी।
बारहवीं (12th) के मूक बधिर छात्र—छात्राओं की परीक्षाएं 07 मार्च से शुरू होकर 03 अप्रेल तक होंगी।

विद्यार्थी इस लिंक http://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर क्लिक करके पूरा संशोधित टाइमटेबल डाउनलोड कर सकते हैं।