Wednesday , October 16 2019
Home / National / आठवीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम 2018 देखिये परिणाम

आठवीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम 2018 देखिये परिणाम

जयपुर। आठवीं बोर्ड रिजल्ट का इंतजार अब खत्म होने वाला है। राजस्थान शिक्षा विभाग ने कक्षा 5वीं के बोर्ड के परिणामों की घोषणा कर दी है। इससे यह संभावना प्रबल हो गई है कि आठवीें का परीक्षा परिणाम जल्द आने वाला है।

8 class board results
8 class board results

 

हालांकि आमतौर पर आठवीं बोर्ड एक्जाम का रिजल्ट जून माह में आता है। इस बार भी कोई जल्दबाजी दिखाई नहीं दे रही है। इस बार के रिजल्ट ग्रेडिंग सिस्टम से घोषित किए जाएंगे। इसमें ए प्लस, ए, बी, सी और डी ग्रेड दी जाएंगी। ए प्लस शानदार परिणाम का परिचायक होगा जबकि डी ग्रेड को सबसे निम्न स्तर का माना जााएगा। इस तरह किसी भी परिक्षार्थी को फेल नहीं किया जाएगा।

दूसरी ओर कक्षा 8 की परीक्षा दे चुके परीक्षार्थियों ने कक्षा 9 की पढ़ाई शुरू कर दी हैै। ऐसे बच्चों को आगे का कोर्स करवाया जा रहा है क्योंकि उन बच्चों को पास तो करना ही है। स्कूलों मेंं भी दूसरी स्कूलों से आ रहे बच्चों को अस्थाई तौर पर एडमिशन दिया जा रहा है। आधिकारिक रूप से इनका एडिमशन फार्म जुलाई में ही भरा जाएगा।

शिक्षा विभाग के अफसरों ने बताया कि पहली से आठवीं तक में फेल का सिस्टम नहीं है। विद्यार्थियों को ए, बी, सी व डी ग्रेड मिलता है। ए ग्रेड यानी टॉप। बी ग्रेड यानी अच्छा। 46 से लेकर 70 फीसदी तक अंक इस ग्रेड में आते हैं। इसी तरह सी ग्रेड में 33 से 45 फीसदी तक अंक रहते हैं। इससे कम अंक आने पर विद्यार्थियों को डी ग्रेड मिलता है। इस ग्रेड में आने वाले विद्यार्थियों के लिए फिर स्पेशल क्लास लगती है।

इस बार पूरे बच्चों का कंप्यूटराइज्ड डाटा तैयार किया जा रहा है। इसका फायदा यह होगा कि बाद में यदि कोई पांचवीं-आठवीं की डुप्लीकेट अंकसूची के लिए आवेदन करेगा तो उसे जल्द ही उपलब्ध करा दिया जाएगा। गौरतलब है कि रिजल्ट के बाद विद्यार्थियों को एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इसके तहत आठवीं के बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता और पांचवीं के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा पूर्णता से संबंधित सर्टिफिकेट मिलेगा।

1.यहां देखिये परिणाम 

About admin

Check Also

अबकी बार कार्बेट जब आएंगे मेहमान, नाचेगा बाघ, गाएगी कोयल, हाथी कराएंगे स्नान

देश के ऐतिहासिक नेशनल जिम कार्बेट पार्क के बिजरानी जोन को मंगलवार को पर्यटकों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *