Wednesday , October 16 2019
Home / Off Beat / राजस्थान में अब पुलिस होगी डिजिटल

राजस्थान में अब पुलिस होगी डिजिटल

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में राजस्थान पुलिस के प्रत्येक कार्मिक को राजकोप मोबाइल एप के माध्यम से दिए जाने वाले डिजिटल रेडियो, पुलिस मेल एवं संदेश वाहक फीचर्स को लॉन्च किया।

पुलिस महानिदेशक कपिल गर्ग ने बताया कि सुरक्षित एवं तेज संचार व्यवस्था के इस फीचर के उपयोग से पुलिस का प्रत्येक कार्मिक त्वरित गति से आपस में समन्वय स्थापित कर सकेगा। डिजिटल रेडियो फीचर के माध्यम से पुलिस अधिकारी अपना चैनल बनाकर अपने अधीनस्थ स्टाफ द्वारा उस चैनल को ट्यून करवा सकते हैं। इससे सभी कार्मिक एक चैनल पर त्वरित गति से टेक्स्ट एवं ऑडियो मैसेज द्वारा संपर्क स्थापित कर सकते हैं और इसके माध्यम से उच्चाधिकारियों द्वारा एक साथ समस्त स्टाफ को ब्रॉडकास्ट मैसेज भेजे जा सकते हैं।

श्री गर्ग ने बताया कि पुलिस मेल के माध्यम से राजस्थान पुलिस के प्रत्येक कार्मिक को उसकी एक ऑफिशल मेल आईडी उपलब्ध करवाई गई है। इस मेल आईडी से वह कंप्यूटर डेस्कटॉप या राजकोप ऐप को ओपन करके मैसेज भेज सकता है और उच्चाधिकारियों द्वारा प्रेषित मैसेज प्राप्त कर सकता है।

उन्होेने बताया कि इसी प्रकार संदेश वाहक फीचर के माध्यम से पुलिस कार्मिक अपना समूह बनाकर अन्य कार्मिक को उनके एसएसओ आईडी द्वारा उस समूह में शामिल कर सकते हैं एवं टेक्स्ट, फोटो, वीडियो आदि शेयर करके चैट कर सकते हैं। इसी फीचर में जिला एसपी, सीओ एवं थाना अधिकारियों के समूह बनवाये करवाए गए हैं। इनके द्वारा थाना अधिकारी अपने अधीनस्थ समस्त स्टाफ के साथ एक ग्रुप में जुड़े हुए हैं। इसी प्रकार सीओ अपने अधीनस्थ समस्त थाना अधिकारियों से जुड़े हुए हैं एवं जिला पुलिस अधीक्षक अलग-अलग ग्रुप्स के माध्यम से सीओ एवं थाना अधिकारियों से जुड़े ग्रुप के उपयोग से अपनी बात तुरंत अपने संबंधित स्टाफ को पहुंचा सकते हैं।

About Shekhar Jha

Check Also

चंबल के डकैतों ने तीन दिन तक बीहड़ों में लिया संगीत का आनन्द, जमकर लगाए ठुमके

एक वक्त कुख्यात डाकुओ के आंतक से जूझती रही चंबल घाटी मे बदलाव की बयार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *