Subscribe for notification
Categories: OffBeat

भारत की सबसे बड़ी अरबपति महिला के पास हैं 375 अरब

नई दिल्ली. वो दिन हवा हुए जब महिलाएं पति पर आश्रित होती थीं और उसके दिए पैसों से ही अपने निजी खर्च पूरे करती थीं। अब वे अरबपतियों की सूची में शामिल हैं और ऐसी एक-दो नहीं भारत में सैंकडों ​महिलाएं हैं। ऐसी ही एक महिला है, गोदरेज साम्राज्य की तीसरी पीढ़ी स्मिता कृष्णा। उन्होंने देश की अमीर महिलाओं की इस साल की सूची में शीर्ष पायदान पर जगह बनाई है।

इस सूची को कोटक वेल्थ-हुरून ने तैयार किया है। गोदरेज समूह में कृष्णा की हिस्सेदारी 20 फीसदी है और उनकी हैसियत 375.7 अरब रुपए है। एचसीएल की सीईओ और कार्यकारी निदेशक रोशनी नाडर करीब 302 अरब रुपए के साथ दूसरे पायदान पर हैं।

बीसीसीएल की इंदु जैन और किरण मजूमदार शॉ कोटक वेल्थ हुरून की 2018 की अमीर महिलाओं की सूची में क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। इस सूची में 100 भारतीय महिलाएं हैं जिनकी हैसियत 10 अरब रुपये से अधिक है। फिल्म और खेल जगत से जुड़ी महिलाएं इससे बाहर हैं जिनके सार्वजनिक आंकड़े उपलब्ध नहीं होते।

हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट 2018 में 404 महिलाएं हैं जिनमें से 14 महिलाएं भारत से हैं। फार्मा क्षेत्र से सबसे ज्यादा महिलाओं ने इस सूची में जगह बनाई। इसके बाद सॉफ्टवेयर और सेवा क्षेत्र है। इस सूची में महिलाओं की औसत संपत्ति 40 अरब रुपये है। मुंबई और दिल्ली जैसे शहरों में सबसे ज्यादा तादाद में अमीर महिलाएं हैं।