Subscribe for notification
Categories: National

केन्द्र सरकार का दावा, 2021 में भारत को मिल जाएगी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली. केन्द्र सरकार का दावा है कि 2021 की शुरुआत के साथ ही भारत को कोरोना वैक्सीन मिल सकती है। सरकार का कहना है कि देश की बड़ी आबादी को देखते हुए इसकी पर्याप्त आपूर्ति के लिए कई वैक्सीन निर्माताओं से संपर्क किया जाएगा।

यह जानकारी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने कोविड-19 के लिए गठित मंत्री समूह की मंगलवार को आयोजित 21वीं बैठक में दी।

डॉ हर्षवर्धन ने कई माह से अनवरत कोरोना के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर डटे कोरोना योद्धाओं के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने साथ ही मंत्री समूह को अवगत कराया कि देश में कोरोना के खिलाफ जन स्वास्थ्य व्यवस्था किस तरह सुदृढ की गयी और इससे क्या सकारात्मक परिणाम रहे। उन्होंने बताया कि भारत में सर्वाधिक 62,27,295 व्यक्ति कोरोना संक्रमण मुक्त हुए हैं और राष्ट्रीय औसत रिकवरी दर 86.78 प्रतिशत है। देश में कोरोना मृत्युदर दुनिया में सबसे कम 1.53 प्रतिशत है और संक्रमण के दोगुना हाेने का समय तीन दिन से बढ़कर अब 74.9 दिन हो गया है। देशभर में 1,927 कोरोना टेस्ट लैब दिन रात कोरोना जांच कर रहे हैं जिससे देश की जांच क्षमता बढ़कर औसतन 15 लाख टेस्ट प्रतिदिन हो गयी है।