Business

अब मोबाइल नंबर पोर्ट करना हुआ आसान और सस्ता, जानिए बदलाव

मोबाइल नंबर पोर्ट का मतलब है की आप अपनी सिम कार्ड को किसी अन्य टेलीकॉम कम्पनी (mobile number portable) में बदलना। सिम पोर्ट करवाने पर आपके सिम कार्ड का नंबर नहीं बदलता हैं पर सिम कार्ड की कम्पनी बदल जाती हैं। हाल ही में टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने एक फैसला सुनाया हैं उसमे कहा की पोर्ट करने की फी में कटौती की गई हैं, हालाँकि पहले इसका चार्ज ज्यादा लगता था लेकिन अब आपको काम फी में पोर्ट करवा सकते हैं।

mobile number portable
mobile number portable

यह भी देखिये- न्यू वर्ड वेल्थ की रिपोर्ट ने भारत को बताया अमीर, जानिए पूरी खबर

मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी (MNP) (mobile number portable) के बारे मद्देनजर टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) का कहना है की नंबर पोर्ट हो जाने के बाद लगनेवाली फी घटाकर 4 रुपये कर दी। पहले नंबर पोर्ट करवाने वाले ग्राहकों को 19 रुपये देने पड़ते थे। लेकिन अब ये सर्विस आपको केवल चार रुपये में उपलब्ध करवाई जाएगी।

mobile number portable
mobile number portable

यह भी देखिये-सरकार ने अपने नियम बदले, अब आपको सिलेंडर मिलेगा मत्र 350 रुपये

ये फैसला ट्राई द्वारा सभी टेलीकॉम कंपनियों से बात करने बाद लिया गया। ट्राई ने एक बयान में कहा की आधिकारिक गजेट नोटिफिकेशन की तारीख से नई दर लागू हो जाएगी। ट्राई का मानना है की कोई भी सिम कार्ड उपभोक्ता चाहे तो एक टेलीकॉम कम्पनी से दूसरी टेलीकॉम कम्पनी में अपनी सिम कार्ड बदलवा सकता हैं। ये फैसला उन लोगों को ध्यान में रखकर लिया गया है जो अभी जिस टेलीकॉम कम्पनी की सुविधा का उपयोग करता तो लेकिन उस टेलीकॉम कम्पनी से वह संतुष्ट नहीं है। ऐसे व्यक्ति अपनी इच्छानुसार टेलीकॉम कम्पनी में अपना नंबर पोर्ट करवा सकता है। ये सुविधा ग्राहकों को सभी क्षेत्र में लागु की गई हैं और पोर्ट करने पर लगने वाले चार्ज में भी कटौती की गई है।

यह भी देखिये-एफएमसीजी कंपनी एमवे इंडिया ने ग्लिस्टर टूथपेस्ट पेश कर बच्चों को देगा ख़ुशी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button