Wednesday , October 16 2019
Home / sports / आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में कैगिसो रबादा नंबर वन टेस्ट गेंदबाज़

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में कैगिसो रबादा नंबर वन टेस्ट गेंदबाज़

दो टेस्टों के लिये निलंबन झेल रहे दक्षिण अफ्रीका के तेज़ गेंदबाज़ कैगिसो रबादा ने मंगलवार को जारी ताज़ा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में अपना नंबर वन स्थान वापिस हासिल कर लिया है।

Kagiso Rabada

 

यह भी देखिये – विश्व के महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने छोड़ी दुनिया, एलियन की खोज

दक्षिण अफ्रीका में चल रही टेस्ट सीरीज़ में रबादा को पोर्ट एलिजाबेथ में हुये दूसरे मैच में 11 विकेट निकालने के बाद रैंकिंग में यह उछाल मिला है और वह टेस्ट गेंदबाजों में फिर से शीर्ष गेंदबाज़ बन गये हैं।उनके प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने दूसरा मैच 118 रन से जीतकर चार टेस्टों की सीरीज़ 1-1 से बराबर की थी।

रबादा ने इसी के साथ पहली बार करियर में 900 रैंकिंग अंकों का आंकड़ा भी पार कर लिया है।वह वेर्नाेन फिलेंडर, शॉन पॉलक और डेल स्टेन के बाद यह कामयाबी हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीका के चौथे गेंदबाज़ हैं और फिलहाल उनके रैंकिंग में 902 रेटिंग अंक हैं और दूसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन से 15 अंक आगे हैं।

यह भी देखिये -सायना नेहवाल के सामने नंबर-1 की कड़ी चुनौती,पीवी सिंधू की शुरूआती राह आसान

हालांकि फिलहाल रबादा मौजूदा सीरीज़ के दूसरे मैच के दौरान दो अलग अलग घटनाओं में आईसीसी से चार डीमेरिट अंकों के कारण सीरीज़ के शेष दोनों मैचों से बाहर हो गये हैं।उन्हें दो टेस्टों से निलंबित कर दिया गया है।

रबादा करियर में तीसरे बैन से भी मात्र तीन डी-मेरिट अंक ही दूर हैं।
रबादा ने करियर के 28 टेस्टों में चार बार मैच में 10 विकेट की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली है।

मौजूदा सीरीज़ में अपने प्रदर्शन की बदौलत बल्लेबाज़ ए बी डीविलियर्स और आस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ मिशेल स्टार्क की रैंकिंग में भी बदलाव आया है।एबी ने दूसरे टेस्ट में नाबाद 126 और 28 रन बनाये थे और पांच स्थान उठकर आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में वापिस शीर्ष 10 में शामिल हो गये हैं।वह पाकिस्तान के अजहर अली को हटाकर सातवें नंबर पर आ गये हैं।

यह भी देखिये -बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता नरेन्द्र झा का निधन

दूसरे मैच में केवल एक विकेट लेने वाले स्टार्क चार स्थान गिरकर नौवें नंबर पर खिसक गये हैं।वेर्नाेन फिलेंडर भी एक स्थान गिरकर आठवें नंबर पर आ गये हैं।लेकिन टेस्ट ऑलराउंडरों में उन्होंने एक स्थान का सुधार किया है और शीर्ष पांच में शामिल हो गये हैं।

About Ram Kumar

Check Also

गरीब देशों से ज्यादा खराब हालत में हैं इस महाशक्ति के खेल मैदान, चोटी के खिलाड़ी ने दिखाया आईना

अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मैसी ने ब्राजील में कोपा अमेरिका फुटबाल टूर्नामेंट के लिये तैयार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *