Intake of fruits and vegetables: दिमाग को देनी है ताकत तो करें इन फल और सब्जियों का सेवन

Intake of fruits and vegetables:  फल और सब्जियां शारीरिक और मानसिक समस्याओं से निजात दिलाती हैं। एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि फलों और सब्जियों का संबंध कम होती याददाश्त और दिल की बीमारियों का खतरा कम करने से होता है।

शोध ऑस्ट्रेलियाई शहर सिडनी की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में किया गया है। Intake of fruits and vegetables: शोध में एक लाख 39 हजार लोगों को शामिल किया गया था। शोध के दौरान कुछ खास फूड ग्रुप्स, मेमोरी लॉस और दिल की बीमारी वाले लोगों के बीच गहरा संबंध पाया गया। अध्ययन में सामने आया कि प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से याददाश्त तेज होती है। शोध के परिणाम को इंटरनेशनल जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित किया गया है।

डिमेंशिया नामक बीमारी की ये वजह

Intake of fruits and vegetables:  शोध के आंकड़ों के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के चार लाख 59 हजार लोग डिमेंशिया नामक बीमारी से पीड़ित हैं। विशेषज्ञों ने अध्ययन में पाया कि फल और सब्जियों का कम सेवन करने वाले लोग डिमेंशिया से पीड़ित है। इनमें दिल से जुड़ी बीमारियां, हाइपरटेंशन और डायबिटीज जैसी घातक बीमारियों के लक्षण पाए गए। डिमेंशिया ऑस्ट्रेलियाई लोगों की मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण बन चुकी है।

डाइट में शामिल करें ज्यादा फल और सब्जियां

Intake of fruits and vegetables:  विशेषज्ञों कहना है कि लोगों को अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत है ताकि याददाश्त को लेकर कोई दिक्कत न आए। अगर लोगों को घातक बीमारियों से बचना है तो उन्हें जंक फूड छोड़कर हेल्दी फूड का सेवन करना होगा और डाइट में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करना होगा।