Wednesday , October 16 2019
Home / international / डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग लाने के सभी विकल्पों पर चर्चा

डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग लाने के सभी विकल्पों पर चर्चा

अमेरिकी कांग्रेस की डेमोक्रेटिक समिति के अध्यक्ष जेरी नाडलर ने कहा है कि न्याय के रास्ते में व्यवधान को लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग लाने के सभी विकल्पों पर चर्चा की जा रही है।

श्री नाडलर ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में श्री ट्रम्प के खिलाफ संभावित महाभियोग की प्रक्रिया में उनके समर्थन के बारे में पूछे जाने पर कहा, “ मैं सार्वजनिक रूप से यही कह सकता हूं कि राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग लाने के सभी विकल्पों पर चर्चा की जा रही है।”

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की प्रतिनिधि सभा का इरादा विशेष अधिवक्ता रॉबर्ट मुलर का बयान दर्ज करने का है और जरुरत पड़ी तो उन्हें समन भी किया जायेगा।

प्रतिनिधि सभा ने ट्रम्प प्रशासन के अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कदम उठाने के लिए समितियों को अधिकार देने को लेकर एक प्रस्ताव पारित किया था। सवाल-जवाब के लिए संसद में उपस्थित होने के कांग्रेस के समन को अधिकारियों द्वारा नहीं मानने को लेकर यह प्रस्ताव लाया गया था। इसके बाद श्री नाडलर भी डेमोक्रेटिक पार्टी के अन्य नेता के साथ आ गये।

श्री मुलर कह चुके हैं कि राष्ट्रपति चुनाव में श्री ट्रम्प के रूस के साथ कथित संबंधों को लेकर उनकी जांच रिपोर्ट पर आगे किसी भी प्रकार की चर्चा अनुचित होगी।

श्री मुलर ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा है कि श्री ट्रम्प का प्रचार अभियान का रूस से कोई संबंध नहीं था। लेकिन उन्होंने श्री ट्रम्प के कार्यों के 10 ऐसे उदाहरण गिनाये थे जिनसे न्याय के रास्ते में रुकावट आ सकती थी। इसके बाद अमेरिकी अटॉर्नी जनरल विल्लियम बार ने कहा कि श्री मुलर की रिपोर्ट में इंकित अदाहरण न्याय के रास्ते में रुकावट डालने की श्रेणी में नहीं आते हैं।

उल्लेखनीय है कि रूस ने बार-बार इस बात से इंकार किया है कि वर्ष 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में उसका किसी तरह का राजनीतिक हस्तक्षेप था। उसने कहा है कि राष्ट्रपति चुनाव हारने वालीं पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी क्लिंटन ने चुनाव में करारी हार के कारण रूस पर यह आरोप लगया था।

About Shekhar Jha

Check Also

अमेरिका ने फिर मरोड़ी तुर्की की बांह, लगा दिए ये प्रतिबंध

वाशिंगटन 15 अक्टूबर. उत्तरी सीरिया में जारी तुर्की केे सैन्य अभ्यास को देखते हुए अमेरिकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *