Chinese Cheese Manchurian: बाजार में नहीं खाएं घर पर बनाएं चाइनीज पनीर मंचूरियन

Chinese Cheese Manchurian: बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को चाइनीज खाना पसंद है। इसलिए बाजार की अपेक्षा घर में ही चाइनीज पनीर मंचूरियन बनाएं। चाइनीज पनीर मंचूरियन ऐसी चाइनीज रेसिपी है जो जायके के साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है। ये रही चाइनीज मंचूरियन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और इसे बनाने की विधि।

सामग्री

1) 300 ग्राम पनीर (चौकोर कटा हुआ)।

2) दो बड़े चम्मच मैदा।

3) चार बड़े चम्मच कॉर्नफ्लोर।

4) दो चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट।

5) एक शिमला मिर्च (बारीक कटी हुई)।

6) एक मध्यम आकार की प्याज (बारीक कटी हुई)।

7) दो हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)।

8) दो चम्मच टोमैटो सॉस।

9) एक बड़ा चम्मच सोया सॉस।

10) एक चम्मच चिली सॉस।

11) तेल (तलने के लिए)।

12) नमक (स्वादानुसार)।

13) हरा प्याज (बारीक कटा हुआ)।

ऐसे बनाएं
Chinese Cheese Manchurian:  एक बाउल में मैदा, कॉर्नफ्लोर, एक चम्मच अदरक-लहसून का पेस्ट, स्वादानुसार नमक और पानी डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
पनीर के टुकड़ों को इस मिश्रण में डालकर मेरीनेट करके अलग रख दें। 20-25 मिनट बाद मेरीनेट पनीर को बारीक कटी सब्जियों के साथ मिक्स करके छोटी-छोटी बॉल बना लें। गैस ऑन करके उस पर एक कढ़ाही रखकर उसमें तेल गर्म करके बॉल्स को हल्का ब्राउन होने तक Chinese Cheese Manchurian:  फ्राई कर एक प्लेट में निकाल लें।
अब एक पैन में दो चम्मच तेल डालकर गर्म करें और उसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। सुनहरा रंग हो जाने के बाद उसमें हरी मिर्च, शिमला मिर्च और प्याज डालकर चार-पांच मिनट तक पकाएं।
Chinese Cheese Manchurian:  पैन में टोमैटो सॉस, सोया सॉस, चिली सॉस और नमक डालें। अब इसमें पनीर बॉल्स डालकर चार-पांच मिनट तक पकाकर एक प्लेट में निकाल लें। इसके बाद चाइनीज पनीर मंचूरियन पर हरा प्याज गार्निश करके गर्मा-गर्म सर्व करें।