Off Beat

‘आंतों में चिपक जाता है बर्गर, कब्ज को कई गुना बढ़ाता है पिज्जा’

मन्द पड जाती है पचाने वाली जठराग्नि

नई दिल्ली. पिज्जा, बर्गर या फास्ट फूड खाते समय कोल्ड ड्रिंक पी रहे हैं तो यह तय है आप कब्ज के रोगी हो रहे है और कब्ज ही सभी रोगो की जननी है।

यदि आप कब्ज से मुक्ति चाह रहे हैं तो भोजन करते समय ठण्डा पानी या कोल्ड ड्रिंक नहीं पियें। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल की यूनानी विंग के प्रभारी डा. सैयद अहमद के अनुसार हमारे शरीर के भीतर एक जठराग्नि है जो मुँह से लिये गये आहार का पचाती है। पेट मे भोजन पचाने की क्रिया अमाशय में होती है लेकिन यदि भोजन के साथ ठण्डे जल या अन्य शीतल पेय का सेवन किया जाता है तो पचाने वाली जठराग्नि मन्द पड जाती है।
डा. सैयद के मुताबिक आधुनिक चिकित्सा विज्ञान की भी माने तो भोजन को पचाने वाले अम्लीय रस, गैस्ट्रिक जूस व पैन्क्रिएटिक जूस व एंजाइम डाइल्यूट हो जाते है। ऐसी स्थिति में पेट मे भोजन पचता नही है बल्कि पेट में सडता है तब शरीर में गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार आदि की शिकायत होने लगती है।

उन्होंने बताया कि कब्ज से शरीर में भंयकर बीमारियां पैदा होती हैं। फैटी लीवर, बदहजमी, कोलेस्ट्रॉल का आधिक्य, ह्रदय रोग, यूरिक एसिड की बढने से समस्याएं पैदा होती हैं। पिज्जा, बर्गर को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक का प्रयोग अधिक मात्रा में होता है जिससे हड्डियों के रोग, हाईब्लड प्रेशर, मोटापा व दिल की बीमारियां होने की आशंका बनी रहती है।
आगे चलकर मेटाबोलिक डिसआर्डर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल बढने की शिकायतें देखी गयी हैं। फैटी एसिड व मैदा का बना होने से बर्गर आंतों में चिपकता है इसलिए भी कब्ज होता है। योग में भुंजगासन, कटिचक्रासन व उर्ध्व हस्त्तोतानासन कब्ज के उपचार हैं। नींद पूरी नही होने पर भी पेट साफ नही होता। इसलिए नींद पूरी ले। सकारात्मक भी रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Notifications    Ok No thanks