Beer buffs live for 90 years: वैज्ञानिकों का दावा, 90 साल तक जीते हैं बीयर के शौकीन

Beer buffs live for 90 years: बीयर पीकर इंसान अपने दिल को कई बीमारियों से दूर रख सकता है। हाल ही में हुए एक शोध से यह खुलासा हुआ है कि हर दिन डेढ़ पाव बीयर पीने वाले लंबी आयु जीते हैं और उनका दिल भी स्वस्थ रहता है। शोध नीदरलैंड की मास्ट्रिच यूनिवर्सिटी ने किया है।

Beer buffs live for 90 years: शोध के अनुसार, जो लोग हर दिन तीन शॉट्स व्हिस्की और दो गिलास बीयर पीते हैं वो बीयर नहीं पीने वालों की तुलना में लंबी उम्र जीते हैं और उनकी आयु औसतन 90 साल तक पहुंच सकती है। अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 5 हजार 500 लोगों की पीने की आदत का विश्लेषण किया था। शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन के लिए 20 सालों तक पीने की आदत का विश्लेषण किया।
सीमित मात्रा में बीयर का सेवन करना ही स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद अध्ययन में बीयर का सेवन करने और लंबी उम्र के बीच संबंध स्थापित किया गया है। एक थ्योरी के अनुसार ड्रिंक करना दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि ज्यादा ड्रिंक किया जाए। ज्यादा बीयर पीना फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही बीयर का सेवन करें।
बीयर पीने से दिल ऐसे स्वस्थ रहता है

बीयर में फॉलिक एसिड के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स शामिल होते हैं जो हार्ट अटैक से बचाने में मदद करते हैं। 1999 में ब्रिटिश मेजिकल जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार भी रोजाना सीमित मात्रा में बीयर पीने से दिल की बीमारियां 24.7 प्रतिशत तक कम हो सकती हैं। हफ्ते में एक-दो बार सीमित मात्रा में बीयर पीने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ जाती है जिससे हार्ट को फायदा होता है।
नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS) हर हफ्ते 14 यूनिट से ज्यादा ड्रिंक नहीं करने की सलाह देती है। अगर आप हफ्ते में अधिक बीयर या एल्कोहल का सेवन करते हैं तो उससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है। यह भी सच है कि बीयर और शराब पीना सेहत के लिए बेहद हानिकारक है।