National

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी का होगा चहुमुखी विकास:बहुगुणा

अयोध्या उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चौतरफा विकास किया जायेगा।  रीता बहुगुणा ने चल रही अनेक परियोजनाओं का बारीकी से निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से कहा कि अयोध्या के विकास के लिये पूर्व में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा घोषित 133 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये थे जिसमें से चालीस करोड़ का कार्य गुप्तार घाट में चल रहा है। उन्होंने बताया कि बाकी शेष 93 करोड़ का कार्य अयोध्या में हो रहा है।

 Rita Bahuguna Joshi
Rita Bahuguna Joshi

 

पर्यटन मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार चाहती है कि अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिये समुचित विकास किया जाये जिससे दूरदराज के लोग अयोध्या को आकर देखें। उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी है इसलिये प्रदेश सरकार विकास सम्बन्धित कार्यों को बारीकी से देख रहा है।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि अयोध्या के विकास के लिये जो 133 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं यह पूरे कार्य अगले वर्ष कार्तिक मेले अर्थात परिक्रमा व दीपावली तक पूर्ण कर लिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि  भ्रमण के दौरान अयोध्या विकास में जुड़े सभी विभागों एवं कार्यदायी संस्था में समन्वय बनाकर तेजी से कार्य पूरा कराने की कोशिश की जा रही है।

उन्होंने बताया कि जब तक सरयू नदी पर बैराज नहीं बनेगा और राम की पैड़ी से निरन्तर जल प्रवाह नहीं होता तब तक राम की पैड़ी का महत्व नहीं बन पायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस कार्य के लिये प्रोजेक्ट कास्ट एवं टेक्निकल एडवाइज प्राप्त कर केन्द्र सरकार को प्रेषित की गयी है जिस पर तेजी से कार्रवाई चल रही है। सफाई व्यवस्था के बारे में बताया कि अयोध्या प्रतिदिन साफ-सुथरी दिखे क्योंकि देश और विदेश में अयोध्या की अच्छी छवि है।


(इस खबर को मोबाइल पे न्यूज संपादकीय टीम ने संपादित नहीं किया है। यह एजेंसी फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

मोबाइल पे न्यूज पर प्रकाशित किसी भी खबर पर आपत्ति हो या सुझाव हों तो हमें नीचे दिए गए इस ईमेल पर सम्पर्क कर सकते हैं:

[email protected]

हिन्दी में राष्ट्रीय, राज्यवार, मनोरंजन, खेल, व्यापार, अजब—गजब, विदेश, हैल्थ, क्राइम, फैशन, फोटो—वीडियो, तकनीक इत्यादि समाचार पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक, ट्विटर पेज को लाइक करें:

फेसबुक मोबाइलपेन्यूज

ट्विटर मोबाइलपेन्यूज

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Notifications    Ok No thanks