Wednesday , November 13 2019
Home / Off Beat / 2020 में होने वाली इन प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रवेशपत्र जारी, अभ्यर्थी कर सकते हैं डाउनलोड

2020 में होने वाली इन प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रवेशपत्र जारी, अभ्यर्थी कर सकते हैं डाउनलोड

अमूमन प्रतियो​गी परीक्षाओं में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा प्रवेश पत्र और परीक्षा सम्बंधी अन्य जानकारियों के लिए हमेशा परेशान होना पड़ता है। कई बार तो परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले तक उनके पास प्रवेश पत्र नहीं होता और वे अपने कॅरियर को डूबता हुआ महसूस करते हैं।

इसके लिए वे विभिन्न प्रयास करते हैं लेकिन इसके बावजूद सफलता नहीं मिलती। सम्भवत: ऐसे ही हालात से 2020 में होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के विद्यार्थी गुजर रहे होंगे। यहां आपको बता दें कि लोकसेवा आयोग जनवरी 2020 में दो बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथि घोषित कर चुका है और उनके प्रवेशपत्र जारी करने की प्रक्रिया जारी कर चुका है। दोनों बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं के नाम इंजीनियरिंग सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 और सम्मिलित भू-वैज्ञानिक (प्रारंभिक) परीक्षा, 2020 है।

इंजीनियरिंग सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 5 जनवरी 2020 को होगी और इसके परीक्षा प्रवेश पत्र जल्द जारी होंगे। इसी तरह सम्मिलित भू-वैज्ञानिक (प्रारंभिक) परीक्षा, 19 जनवरी 2020 को होगी और इसके परीक्षा प्रवेश पत्र भी जल्द जारी होने की सम्भावना है।
दोनो परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच में नेगेटिव मार्किंग प्रणाली का उपयोग होगा और काले बालपैन के अलावा अन्य स्याही वाले पैन अथवा पैंसिल इत्यादि का उपयोग करने वाले अभ्यर्थियों की उत्तरपुस्तिकाएं अस्वीकृत करने का खतरा रहेगा।

वैसे केन्द्रीय लोकसेवा आयोग ने 2020 में होने वाली अपनी 25 प्रतियोगी परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है और उनके प्रवेश पत्र जारी करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। इन परीक्षाओं का आवेदन करने वाले अभ्य​र्थी अपने प्रवेश पत्र आनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग ने अभ्यर्थियों को क्या करें और क्या नहीं करें ​के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। आयोग ने कहा है कि वह इस बार प्रवेशपत्र डाक से नहीं भेजेगा बल्कि अभ्यर्थियों को ये डाउनलोड करने होंगे। आयोग की पहली परीक्षा 5 जनवरी 2020 को होगी। इसमें सिर्फ इंजीनियरिंग की डिग्रीधारी ही हिस्सा ले सकते हैं

About Desk Team

Check Also

उभारों का कहर……. बड़ी भूख की बहुत बड़ी कहानी

तभी आकाश का पोस्टमार्टम करने वाले सिविल सर्जन डा. कमलकांत आ गए और रहस्यमय अंदाज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *