Warning: session_start(): open(/var/cpanel/php/sessions/ea-php56/sess_597d1f701bdc0d2745a15dce07d1cd34, O_RDWR) failed: No such file or directory (2) in /home/mobilepenews/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 218

Warning: session_start(): Failed to read session data: files (path: /var/cpanel/php/sessions/ea-php56) in /home/mobilepenews/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 218
आठवीं बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम 2018 - Mobile Pe News
Wednesday , December 11 2019
Home / Tech / आठवीं बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम 2018

आठवीं बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम 2018

राजस्थान में प्राम्भिक शिक्षा आयोग ने आठवीं बोर्ड ने इस सत्र आयोजित होने वाली आठवीं की बोर्ड एग्जाम का टाइम टेबल जारी कर दिया हैं। आठवीं बोर्ड एग्जाम के प्रत्येक एग्जाम के लिए 2.30 घंटे का समय दिया जायेगा। इस साल केवल आठवीं बोर्ड में लगभग 20 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर ने राजस्थान के सभी जिलों में आठवीं बोर्ड की परीक्षा 15 मार्च से शुरू की जाएगी। इसके निर्देश सभी संस्था प्रधानों को दिए गए जिसमे कहा गया की अपने लेवल पर एग्जाम पूर्णंत शांति पूर्वक आयोजित करवाई जाये।

यह भी देखिये-पिलोड़ी ग्राम पंचायत में स्ट्रीट लाइट लगाने में धांधली, विकास अधिकारीयों ने शुरू की कार्यवाही

rajasthan 8th class exam scheme

यह भी देखिये- गुजराती ऐक्ट्रेस ने शराब पीकर बिगो लाइव पर मचाया बवाल देखें वीडियो

शिक्षा बोर्ड ने आदेश जारी किया की अगर किसी भी प्रकार से एग्जाम में फेरबदल किया जाता हैं तो सभी विद्यार्थियों को आवश्यक सुचना समाचार ये इंटरनेट के जरिये सबको दी जाएगी।

यह भी देखिये- बॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा किस प्रकार के फ़िल्में के लिए हामी भरती हैं जानिए

प्रारम्भिक शिक्षा विभाग ने इस वर्ष होने वाली प्रारंभिक शिक्षा पूर्णिता प्रमाण (8वी) परीक्षा के लेकर प्रश्न पत्र निर्माण सम्बन्धी दिशा-निर्देश जारी किये है। इसके तहत एक प्रश्न पत्र में प्रश्नों की कुल संख्या 25 होगी। कुल 80 नंबर का पेपर होगा। और बाकी 20 अंक सत्रांक के होंगे। प्रत्येक प्रश्न पत्र का समय 2:30 घंटे का होगा। प्रश्न पत्र का निर्माण क्लास 8 के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम और एसआईईआरटी की तैयार पाठ्यपुस्तकों के आधार पर ही किया जायेगा। ये प्रश्न पत्र माध्यमिक शिक्षा बोर्ड तैयार कराएगा। इसके बाद प्रत्येक जिले की डाइट को प्रश्न पत्र भेजे जायेंगे। शिक्षा विभाग ने दिशा निर्देश में यह भी कहा है कि सड़क सुरक्षा स्वच्छता से जुड़े 4 अंक के प्रश्न देना होगा। जरुरत होने पर प्रश्नों में चित्र रेखांकन का प्रयोग करना होगा।

यह भी देखिये-सी वी सी के तुगलकी फरमान से बैंक, बैंक कर्मचारी और अधिकारी परेशान

About admin

Check Also

होंडा भारत में करेगी ऐसी मोटरसाइकिल लांच जो 3 सैकिंड में पकड़ लेगी 100 की रफ्तार

जापानी कम्पनी होंडा एक ऐसी मोटरसाइकिल भारत में लांच करेगी जो मात्र 3 सैकिंड में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *