आठवीं बोर्ड परीक्षा ​परिणाम रोल नंबर से 2018

आठवीं कक्षा का परिणाम, बोर्ड के एग्जाम होने के तुरंत बाद में जारी किया जायेगा हालाँकि अभी तक परिणाम को लेकर प्रारम्भिक शिक्षा बोर्ड बीकानेर ने किसी भी प्रकार का सुझाव या निर्णंय नहीं दिया है। अभी तक बोर्ड ने केवल परीक्षा का शेड्यूल जारी किया हैं। परीक्षा के प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए हैं। इस सत्र में आठवीं में लगभग 20 हजार छात्र पंजीकृत हुए हैं।

यह भी देखिये- मुंबई को दिल्ली से रहना होगा सावधान, जानिए कारण

आठवीं बोर्ड का परिणाम जिला स्तर पर जारी किया जायेगा। सभी जिलों के केंद्र अलग-अलग होंगे। छात्र रिजल्ट नाम या रोल नंबर से देख सकते हैं तथा रिजल्ट की नेट मार्कशीट भी निकल सकते हैं।

यह भी देखिये- किस्तानी गोलाबारी से हुए नुकसान की भरपाई करेगा केंद्र

अंग्रेजी और हिंदी- उत्तर पुस्तिका में स्पष्ट लिखावट,छोटे वाक्यों का प्रयोग,प्रश्नपत्र के अनुसार निर्देशों का पालन करते हुए शब्द सीमा में उत्तर लेखन, वर्तनी (स्पेलिंग) की अशुद्धियाँ नहीं होना आदि से एग्जामिनर पर अच्छा इम्प्रेशन पड़ता है और नम्बर देने में वह कंजूसी नहीं करता। काम्प्रिहेंशन(अनुच्छेद) से सम्बंधित प्रश्न करने से पहले दिए गए पैराग्राफ को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए और साथ-साथ प्रश्नों के अनुसार संभावित उत्तर को रेखांकित करते रहना चाहिए। इससे उत्तर लेखन में समय की बचत होती है। फार्मेट को ध्यान में रखकर उत्तर लिखें।

यह भी देखिये-स्किल डवलपमेंट ट्रेनिंग सेंटर्स की पर्याप्त मॉनिटरिंग की जाए-मुख्यमंत्री

विद्यार्थी परिणाम के समय बहुत परेशान होते हैं। अक्सर परिणाम के समय परिणाम की साइट व्यस्त होती हैं। इसलिए आप अगर अपना रिजल्ट रोल नंबर से ओपन नहीं हो रहा हैं तो आप अपने नाम से भी परिणाम देख सकते हैं। इसलिए सरकार ने नाम और रोल नंबर दोनों की सुविधा विद्यार्थियों को दी जा रही हैं।इस साल बोर्ड परीक्षा जल्दी आने की सम्भावना बताई जा रही हैं।

यह भी देखिये- महिला कांग्रेस ने ‘मैं साहस हूं’ कार्यक्रम आयोजित किया