Wednesday , July 24 2019
Home / National / युवाओं को मिलेगा पूरी दुनिया में घूमने का मौका, उन्हें बस करना होगा ये काम

युवाओं को मिलेगा पूरी दुनिया में घूमने का मौका, उन्हें बस करना होगा ये काम

भारतीय नौसेना स्नातक उम्मीदवारों की अधिकारी के स्तर पर भर्ती के लिए अब स्वयं भी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी और पहली इंडियन नेवी एंट्रेन्स टेस्ट (आईएनईटी अधिकारी) परीक्षा आगामी सितम्बर में देश भर में फैले केन्द्रों में होगी।

अभी नौसेना में स्नातक उम्मीदवारों की अधिकारी के तौर पर भर्ती के लिए कुछ शाखाओं में स्नातक और स्नातकोत्तर परीक्षा के अंकों के आधार पर आवेदन किया जाता है। सर्विस स्लेकशन बोर्ड यानी एसएसबी इनमें से उपयुक्त उम्मीदवारों की छटनी कर उन्हें मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और बौद्धिक पैमानों की कसौटी पर परखता है। नयी व्यवस्था में नौसेना की आईएनईटी अधिकारी परीक्षा में पास उम्मीदवारों को एसएसबी के योग्य माना जायेगा। इस परीक्षा में पास उम्मीदवार ही एसएसबी में जा सकेंगे। कम्पयूटर आधारित यह परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग और यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम के अलावा होगी।

नयी प्रक्रिया में नौसेना हर छह महीने में भर्ती के लिए विज्ञापन देगी और उम्मीदवारों को अपनी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर अपनी पसंद की एन्ट्री के तहत आवेदन करना होगा। एन्ट्री, आयु और शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी नौसेना की वेबसाइट www.joinindiannavy.gov.in पर उपलब्ध है। उम्मीवारों को इस वेबसाइट पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी और दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इससे आवेदन के समय उनका समय बचेगा और विज्ञापन प्रकाशित होते ही उन्हें अपने आप एक ई मेल आयेगा जिसके बाद वे आवेदन कर सकेंगे।

आईएनईटी अधिकारी परीक्षा के चार भाग होंगे जिनमें अंग्रेजी, तार्किक, संख्यात्मक, विज्ञान, गणीत और सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्न पूछे जायेंगे। उम्मीदवार को एसएसबी के लिए इन सभी भागों में पास होना होगा। उन्हें एन्ट्री प्राथमिकता और परीक्षा में अर्जित अंकों के आधार पर एसएसबी के लिए बुलाया जायेगा। अंतिम वरीय सूची में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को एसएसबी और मेडिकल जांच में पास होना होगा। चयनित उम्मीदवारों को नौसेना की अकादमी में प्रशिक्षण दिया जायेगा।

About admin

Check Also

खेतों को मकान बताकर ढाई सौ करोड़ गटक गए अधिकारी

छत्तीसगढ़ के जगदलपुर-रावघाट रेल परियोजना के तहत जगदलपुर के पास बनने वाले क्रांसिंग स्टेशन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *